PM Kisan Yojana (Beneficiary Update) 12वीं किस्त के साथ एक और भी गुड न्यूज़, देखे सरकारी आदेश?

PM Kisan Yojana (Beneficiary Update)

PM Kisan Yojana 12th kist
PM Kisan Yojana 12th kist

भारत में सभी किसानों की आर्थिक मदद के लिए सन् 2018 में केंद्र सरकार ने एक योजना की शुरुआत कि थी, जिसका नाम पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) रखा गया था।

इस योजना को शुरू करने का अर्थ था वे सभी किसान जिन्होंने अपना पंजीकृत करा रखा था, उन्हें आर्थिक सहायता के तौर पर ₹6000 देना। जिसमें पीएम किसान योजना के तहत वे सभी पंजीकृत किसान जो ऋण लेना अगर चाहेंगे 

तो उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी, वह किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit card) के माध्यम के जरिए बहुत ही आसानी से कम ब्याज पर जितना ऋण लेना चाहते हैं ले सकते हैं।

PM Kisan Yojana 12th {Beneficiary Update}

इसी के साथ किसानों के लिए एक बहुत अच्छा गुड न्यूज़ आया है वह सभी किसान जिन्होंने अपना पंजीकृत को संपूर्ण कर लिया है

वह सभी पीएम किसान योजना के तहत क्रेडिट कार्ड के जरिए, आसानी से पीएम किसान योजना का लाभ उठा सकेंगे क्योंकि पंजीकृत के तहत पीएम किसान योजना के लिए किसानों की बायोमेट्रिक प्रक्रिया पहले ही संपूर्ण कर लिया गया है। किसानों की कृषि भूमि का विवरण, आधार कार्ड, बैंक विवरण इन सभी से जुड़ी तमाम जानकारियों को कृषि मंत्रालय ने पंजीकृत के तहत जमा कर लिया है।

इन सभी दस्तावेजों को जमा करने के पीछे यह रीजन था, कि जब किसान क्रेडिट कार्ड से लाभ उठाना चाहेंगे तो उन्हें केवल एक मामूली सा फॉर्म भरना होगा और इसे भरने में उन्हें आसानी होगी।

Kisan Credit card आप तो बैंक के वेबसाइट से भी संपर्क कर सकते हैं

  • Kisan Credit card के लिए आपको उस बैंक से संपर्क करना होगा, जिस बैंक में आप अपना क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं।
  • सभी किसान को क्रेडिट कार्ड के लिए बैंक के वेबसाइट पर जाकर सर्विसेज के विकल्प पर क्लिक करना होता है।
  • जहां आपको किसान क्रेडिट कार्ड का ऑप्शन चुनना होता है
  • विकल्प को चुनने के बाद आपको वहां पर अपना सभी दस्तावेज भरना होता है, दस्तावेज को भरने के बाद फॉर्म को सबमिट करना होता है।
  • यदि बैंक द्वारा मांगे गए सभी प्रक्रियाओं को पूरा कर लेते हैं तो तीन-चार दिनों के भीतर बैंक खुद आपसे संपर्क करेगा।

Kisan Credit card के लिए विशेष शर्तें | Kisan Credit Card Important Documents

  • वह व्यक्ति जो किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनका उम्र सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम आयु 78 वर्ष होना आवश्यक है।
  • यदि आपकी आयु 60 वर्ष से अधिक है तो आपको किसान आवेदन के लिए सह-आवेदन की जरूरत होगी।
  • सभी किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए 3 से 4 लाख तक का कर्ज ले सकते हैं।
  • यह रकम किसानों को 4 फ़ीसदी के तहत ब्याज के साथ बैंक को चुकाना होता है।

PM Kisan Yojana Updated | PM Kisan 12th

वर्तमान समय में भी ग्रामीण इलाकों में खेती आय का एक बड़ा जरिया बना हुआ है (PM Former Scheme) इसी के मदद से आज कितने गरीबों का खानपान होता है।

यही एक विशेष कारण बन कर आया है जिसके लिए किसान की आर्थिक स्थिति को कुछ हद तक सुधारने के लिए इस योजना को लाया गया है इसी को देखते हुए पीएम किसान योजना के साथ निधि योजना को भी शुरू किया गया था।

इस योजना के जरिए भी किसानों को सालाना ₹6000 दिए जाते हैं इस योजना में किसानों के अपने अकाउंट पर हर 4 महीनों के अंतराल दो-दो हजार करके ट्रांसफर किया जाता है।

अपात्र लोगों को लगातार नोटिस भेजी जा रही है | PM Kisan Yojana

आय दिन किसान 12वीं क़िस्त का इंतजार कर रहे हैं यहां आपको बता दें नये मिले अपडेट के मुताबिक इसी महीने के आखिरी तारीख तक किसानों के अकाउंट पर यह राशि भेजी जा सकती है 

इसी के साथ वे सभी व्यक्ति जो पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का गलत तरीके से अपने फायदे के लिए यूज कर रहे हैं उनके लिए सरकार काफी सख्त कदम ले रही है इसी के तहत लोगों के लिए कितने महीनों से नोटिस भेजा जा रहा है 

जिन सभी को सलाह दिया जा रहा है जितना जल्द हो सके पीएम किसान योजना से मिली राशि को जल्द लौटा दे

PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ मिलेगा इसी महीने?

किसानों को इसी महीने के लास्ट तक एक अच्छी न्यूज़ मिलने की संभावना उभर कर आ रही है इसके भीतर पीएम किसान की 12वी किस्त की राशि जारी कर दी जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अनुसार तमाम किसान परिवार को हर 4 महीने में ₹2000 जो सालाना ₹6000 होते हैं पीएम किसान निधि योजना का यह पैसा है जो हर तीन किस्तों में अप्रैल से जुलाई, अगस्त से नवंबर और दिसंबर से मार्च में दिया जाता है।

वह अब केवल पात्र किसानों को ही उपलब्ध कराई जाएगी।

इसे भी देखें-:

2 thoughts on “PM Kisan Yojana (Beneficiary Update) 12वीं किस्त के साथ एक और भी गुड न्यूज़, देखे सरकारी आदेश?”

Leave a Comment