Chat GPT Kya Hai – क्या है और काम कैसे करता है | Chat GPT By Open AI Hindi | Chat GPT से पैसे कैसे कमाए 2023?

Chat GPT Open AI Hindi :- नमस्कार दोस्तों आप सभी लोगों का आज की इस नए आर्टिकल में बहुत बहुत स्वागत है। आज की इस आर्टिकल में हम Chat GPT Open AI Hindi के बारे में बात करने वाले हैं। जैसे कि Chat GPT Open AI Hindi क्या होता है और यह कैसे काम करता है, इसके फायदे और नुकसान, इसकी प्रमुख विशेषताएं तथा साथ ही साथ इसका इस्तेमाल कैसे करें आदि सभी चीज़ों के बारे में बात करने वाले हैं तो आइए दोस्तों देखते हैं –

इस वर्ष के आखिरी महीने में इंटरनेट की दुनिया में Chat GPT काफी तेजी से वायरल हो रहा है। Chat GPT आखिर है क्या? बहुत से लोग आखिर क्यों सोशल मीडिया या इंटरनेट पर तरह-तरह की बातें कर रहे हैं। बहुत से लोगों का यह भी मानना है कि Chat GPT Open AI Hindi की उपलब्धि के बाद यह Google को भी पछाड़ सकता है। लोगों द्वारा कही गई यह बात कितने हद तक सही है या कितने हद तक गलत है आइए इसको नीचे स्पष्ट रूप से समझ लेते हैं वैसे दोस्तों Chat GPT का इस्तेमाल एकदम मुफ्त है। यदि आप चाहे तो आप खुद इसे एक बार ट्राई कर सकते हैं।

chat gpt kya hai
Chat Gpt Open Ai

वैसे तो अभी Chat GPT Open AI Hindi को बीटा वर्जन में ही लॉन्च किया गया है। यानी Chat GPT अभी एक नन्हा मुन्ना बच्चा है। जब Chat GPT पूर्ण रूप से बनकर तैयार हो जाएगा। तब इसके कार्य करने की क्षमता में भी उन्नति देखने को मिल सकती है।

ऐसे में बहुत सारे बड़े बड़े यूट्यूबर और ब्लॉगर ने भी इस न्यू लॉन्चिंग वेबसाइट (Chat GPT) के बारे में काफी हद तक पॉजिटिव रिस्पांस दिया है। तो आइए दोस्तों हम एक नजर डाल लेते हैं कि चैट जीपीटी क्या है और आखिरकार चैट जीपीटी के बनने के पीछे क्या रहस्य छिपा हुआ है। तो आइए आगे देखते हैं –

Contents show

Chat GPT Kya Hai Overview 2023

Name:Chat GPT
Site Name:  chat.openai.com
Release Date:  30 Nov. 2023
Type Ai:Artificial intelligence chatbot  
License:  proprietey
Original author:  OpenAI
OpenAI Ceo:Sam Altman  

चैट जीपीटी क्या है (What is Chat GPT) –

दोस्तों आप लोगों को सबसे पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि Chat GPT क्या है। वैसे दोस्तों Chat GPT का इस्तेमाल प्रत्येक लोग कर सकते हैं। Chat GPT को “Open Source Artificial Intelligence” के रूप में बनाया गया है।

Chat GPT Open AI Hindi की सहायता से आप लोगों के द्वारा पूछे गए किसी भी प्रश्न/ समस्या का समाधान आपको कुछ ही क्षणों में मिल जाता है। Chat GPT में केवल और केवल आप इंग्लिश भाषा में ही अपने प्रश्नों/ समस्यों को पूछ सकते हैं। यह घटना पहली ही बार नहीं रहा है बल्कि इस तरह के कारनामे गूगल का गूगल असिस्टेंट तथा अमेजन का एलेक्सा भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की सहायता से सवाल-जवाब के साथ ही साथ अन्य बातें भी कर सकते हैं।

Chat GPT Open AI Hindi – फिलहाल अभी Chat GPT केवल अंग्रेजी भाषाओं को ही समझने में सक्षम है। आप लोग Chat GPT का इस्तेमाल पूरी दुनिया में कहीं से भी कर सकते हैं। ऐसी बातें भी सुनने में आ रही हैं कि आगामी समय में इसमें अन्य भाषाओं को भी जोड़ा जा सकता है। 

ट्विटर के किसी ट्वीट में बताया गया है कि किसी व्यक्ति ने Chat GPT से विराट कोहली के जीवन से सम्बन्धित कुछ जानकारी पूछी तो, Chat GPT ने कुछ सैंकड़ों में ही विराट कोहली से सम्बन्धित जुड़े हुए सभी जानकारियों को एक आर्टिकल में तैयार करके दे दिया। फिलहाल ये सभी जानकारियां इंटरनेट पर पहले से ही मौजूद थीं। उन सभी जानकारियों को एकत्रित करके Chat GPT ने उन तक प्रस्तुत किया।

Chat GPT Open AI Hindi को 30 नवंबर 2023 को बीटा वर्जन में लॉन्च किया गया है। दोस्तों Chat GPT की ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक Chat.Openai.Com है। कुल मिलाकर अभी तक Chat GPT के वेबसाइट पर करीब 2 मिलीयन से ज्यादा यूजर्स पहुंच चुके हैं। Chat GPT के यूजर्स की संख्या में बहुत तेजी से बढ़ोतरी हो रही है।

Chat GPT का फुल फॉर्म (Full Form of Chat GPT) | Gpt Full Form

दोस्तों Chat GPT का फुल फॉर्म या Gpt Full Form “Chat Generative Pre-Trained Transformer” होता है। Chat GPT के कार्य करने की प्रक्रिया थोड़ी सी अलग है। आप लोगों ने अवश्य ही देखा होगा कि जब आप गूगल पर किसी चीज को सर्च करते है तो उस समय गूगल आप लोगों के सामने आपके द्वारा सर्च किए गए Keyword को गूगल डेटाबेस में रैंक हुए वेबसाइट को आप लोगों के समक्ष उपलब्ध करता है।

लेकिन Chat GPT से पूछे गए किसी भी प्रश्न का उत्तर आपको डायरेक्ट मिल जाता है। क्योंकि पहले से ही Chat GPT के डेटाबेस में ये सभी जानकारियां उपलब्ध करा दी गई हैं।

Chat GPT का इतिहास | History of Chat GPT?

दोस्तों Chat GPT की शुरुआत Sam Altman नामक एक व्यक्ति ने वर्ष 2015 में Elon Musk के साथ की थी। उस समय Chat GPT एक Non – Profit कंपनी थी। एलोन मस्क ने कुछ समय के बाद इस प्रोजेक्ट को छोड़ दिया था।

फिर इसके बाद “बिल गेट्स” की माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने चैट जीपीटी पर में निवेश किया और Chat GPT को 30 नवम्बर 2023 को एक प्रोटोटाइप के रूप में लांच किया। OpenAI के CEO Sam Altman के अनुसार चैट जीपीटी के 1 सप्ताह के अन्दर ही 10 मिलियन से भी ज्यादा यूजर हो गए थे।

Chat GPT काम कैसे करता है? | How works Chat GPT?

दोस्तों Chat GPT के काम करने के तरीको को समझने से पहले आइए हम पहले इसके फुल फॉर्म को समझ लेते हैं –

Generative का अर्थ होता है कि को जनरेट करने वाला हो या बनाने वाला हो।

Pre-Trained का अर्थ है कि जो पहले से ही ट्रेंड है और उसको ट्रेंड करने की कोई आवश्कता नहीं है।

Transformer का अर्थ होता है कि ऐसा मशीन जो लर्निंग मॉडल में दिए गए टेक्स्ट को भी समझ जाता है।

चैट जीपीटी को पहले ही Train किया गया है। आप लोग Chat GPT से कोई भी सवाल पूछेंगे तो Chat GPT अपने डेटाबेस से खोजकर आप लोगों के सामने सही भाषा में आर्टिकल प्रस्तुत करेगा।

क्या Chat GPT, Google को ढेर कर देगा (will chat GPT kill Google?)

Chat GPT एक चैट वोट की तरह है। इसका अर्थ यह है कि आप लोग एक रोबोट से चैट कर रहे हैं। सबसे पहले Chat GPT-3 बनाया गया था फिर इसके बाद इसमें थोड़ा सा इंप्रूवमेंट करके Chat GPT-3.5 बनाया गया। जनरेटिव का अर्थ है कि ऐसा रोबोट जो पहले से ही बनाया गया है। जिसको बाहर से ट्रेनिंग लेने की आश्यकता नहीं है।

आप सभी लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप सभी यह न समझें की Chat GPT कोई क्रांतिकारी खोज है क्योंकि Google की एक कंपनी (Google Brain) ने Transformer Modal का अविष्कार सन् 2007 में ही कर दिया था।

दोस्तों 8 वर्षों के पश्चात वर्ष 2015 में Open AI कंपनी ने Transformer Modal को अप्रोच करके Chat GPT Open AI Hindi पर कार्य करना शुरू किया। तो आप लोगों को यह जानना बहुत जरूरी है कि Chat GPT यानी Transformer का आविष्कार सबसे पहले गूगल ने ही किया था। अब आप लोग यह नहीं कह सकते कि “Chat GPT” के आने से Google के लिए कोई खतरा है।

Chat GPT की विशेषताएं | Special Features of Chat GPT –

दोस्तों आइए एक झलक देख लेते है Chat GPT Open AI Hindi की विशेषताएं क्या क्या है। आने वाले समय में हम सभी लोगों को Artificial Intelligence Portal से क्या क्या लाभ हो सकता है :-

यदि आप लोग Chat GPT पर किसी भी विषय से सम्बन्धित कोई जानकारी इंग्लिश भाषा में Chat GPT Open AI Hindi से पूछते है, तो कुछ ही समय में Chat GPT आपके समक्ष एक आर्टिकल बिल्कुल विस्तार में प्रस्तुत करती है।

आप लोग बहुत काम समय में Chat GPT की सहायता से एक बहुत अच्छा कॉन्टेंट तैयार कर सकते हैं।

  • यहां पर आप लोगों के द्वारा पूछे गए सभी प्रश्नों के उत्तर बहुत कम समय में मिल जाती हैं।
  • Chat GPT Open AI Hindi (ओपन एआई) होने की वजह से आप लोग यहां पर बिल्कुल फ्री में अपने जानकारियों को। एकत्रित कर सकते हैं।
  • आप लोग Chat GPT की सहायता से बायोग्राफी, एप्लीकेशन, निबंध इत्यादि प्रकार के कांटेक्ट को कुछ ही समय में तैयार कर सकते हैं।

चैट जीपीटी का इस्तेमाल कैसे करें? | How to use Chat GPT?

दोस्तों Chat GPT Open AI Hindi का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता है। सर्वप्रथम Chat GPT में आप लोगों को Login और Sing Up करना होता है। इसके अलावा आप लोग Chat GPT को गूगल या फेसबुक के द्वारा डायरेक्ट भी Login कर सकते हैं।

आप लोग Chat GPT के ऑफिशियल वेबसाइट पर अपना अकाउंट बिल्कुल मुफ्त में बना सकते हैं। 

अपना अकाउंट बनाने के दौरान आप लोगों को अपने फोन नंबर से OTP वेरीफिकेशन की प्रक्रिया को पूरा करना होता है। अब इसके बाद आप लोग Chat GPT Open AI Hindi का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Chat GPT के फायदे / लाभ एवं विशेषताएं –

दोस्तों कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि Chat GPT Open AI Hindi के आने से Chat GPT के यूजर्स को काफी मदद मिल सकता है और इसके साथ ही साथ इंटरनेट पर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब को Chat GPT बहुत ही आसानी से ढूंढ देता है। आइए दोस्तों जानते हैं कि Chat GPT के आने की मुख्य विशेषता एवं इससे होने वाले लाभ क्या-क्या हैं।

  • Chat GPT एक सर्च इंजन की भांति कार्य करता है। Chat GPT Open AI Hindi अपने यूजर्स के द्वारा पूछे गए सभी प्रश्नों को कम से कम समय में खोज कर प्रस्तुत करता है।
  • Chat GPT के आने से यूजर्स को किसी दूसरे वेबसाइट अथवा ब्लॉग पर जाने की कोई आवश्कता नहीं पड़ती है।
  • Chat GPT Open AI Hindi एक Al System पर कार्य करता है। जो कि हमारे द्वारा पूछे गए सभी सवालों के जबावों को auto regenerate करके कम से कम समय में प्रस्तुत करता है।
  • Chat GPT के द्वारा हम लोग कोई भी प्रश्न जैसे कि मैथ्स, निबंध, यूट्यूब वीडियो स्क्रिप्ट, बायोग्राफी, छुट्टी के एप्लीकेशन आदि को कम समय में और बहुत आसानी से लिख सकते हैं।
  • Chat GPT के Artificial Intelligence को open AI द्वारा बनाया गया है।
  •  आप लोग Chat GPT पर रजिस्ट्रेशन बिल्कुल मुफ्त में कर सकते हैं अर्थात आप लोग अपने Gmail ID की सहायता से भी Sign Up करके Chat GPT का लाभ उठा सकते हैं।

Chat GPT से होने वाले नुकसान | Cons of Chat GPT

दोस्तों इंटरनेट की सहायता से जो लोग अपने घर गृहस्ती को चलाते है। Chat GPT के आने से उन यूजर्स पर काफी प्रभाव पड़ने वाला है जो कि आप लोगों को नीचे बताया गया है –

  • Chat GPT यानी कि ( Chat GPT Open AI Hindi) के आने से यूजर्स अब वेबसाइट अथवा ब्लॉग का सहारा बिल्कुल भी नहीं लेंगे। इस वजह से वेबसाइट या ब्लॉग के द्वारा होने वाले इनकम पर प्रभाव पड़ सकता है।
  • Chat GPT अभी केवल अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्ध है। भविष्य में हो सकता है कि Chat GPT में कुछ इंप्रूवमेंट करके इसको सभी भाषाओं में उपलब्ध करा दिया जाए।
  • फिलहाल अभी आप लोग Chat GPT System पर कुछ ही प्रश्नों को पूछ सकते हैं। भविष्य में ऐसा भी हो सकता है कि Chat GPT को प्रयोग करने के लिए आप लोगों को कुछ शुल्क भी अदा करना पड़े।
  • ऐसा भी हो सकता है कि सोर्सेस लिमिटेड होने के कारण Chat GPT आप लोगों के द्वारा पूछे गए सभी सवालों के जवाब ना भी दे सके।

क्या चैट जीपीटी से जॉब में कमी आएगी? | Will Chat GPT lead to loss of jobs?

दोस्तों अब बात करते हैं कि क्या Chat GPT Open AI Hindi के आने से लोगों की नौकरी पर प्रभाव पड़ सकता है क्या Chat GPT लोगों की नौकरी को खत्म कर सकता है। आइए यह पूरी जानकारी एकदम विस्तृत में देखते हैं –

आप लोग मान लीजिए कि आप लोग एक content writer है तथा किसी दूसरे के लिए content लिखते हैं। इस स्थिति मे, आप लोगों की इस नौकरी को Chat GPT खतरों मे डाल सकती है। यदि आप एक youtuber हैं तो Chat GPT आप लोगों की लिए कोई खतरा नहीं है क्योंकि Chat GPT केवल लिखित स्थिति मे ही आप लोगों के प्रश्नों का जवाब देती है। अगर वैसे देखा जाए तो Chat GPT आप लोगों के यूट्यूब के लिए किसी भी टॉपिक को सर्च करने मे मददगार साबित हो सकता है।

वैसे तो ऐसे बहुत सारे टूल्स और ऐप्लकैशन आ गए हैं जो बहुत से लोगों के काम को बंद कर दिया है अथवा उनकी नौकरी को खा गया है इसलिए बहुत सारे लोग Chat GPT से डर रहे है कि कहीं Chat GPT उन लोगों की नौकरीं पर खतरा ना जाये।  

Chat GPT और Google में क्या अंतर है? | Chat GPT vs Google

दोस्तों अब आइए हम जान लेते हैं कि Google और Chat GPT Open AI Hindi में क्या अंतर है –

  • Chat GPT आप लोगों को जितने भी प्रश्नों का उत्तर देता है वो अपने डाटाबेस से देता है। जबकि ये उत्तर updated नहीं होते है। और वही Google मे प्रतिदिन डाटा updated होता रहता है। Google आप लोगों को हमेशा updated उत्तर देता है।
  • Chat GPT आप लोगों के प्रश्नों का उत्तर देने के लिए इंटरनेट इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करता है। इसलिए Chat GPT आप लोगों  को पुराने और गलत उत्तर देता है। जबकि Google आप लोगों के सवालों का उत्तर देने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करता है जिससे यह आप लोगों को updated और सही उत्तर देता है।
  • Chat GPT Open AI Hindi एक Ai based Bot है। वहीं Google एक सर्च इंजन है जो कि ढेर सारी Algorithm पर कार्य करती है।
  • Google को इस्तेमाल करने के लिए हम लोगों को इंटरनेट की आश्यकता पड़ती है। जबकि Chat GPT में ऐसा नहीं होता है। Chat GPT सभी लोगों के उत्तर को अपने database से ही देता है जिसके लिए Chat GPT को इंटरनेट की आवश्कता बिल्कुल भी नहीं पड़ती है।

Chat GPT vs MBR | Gpt vs MBR

दोस्तों जैसा कि ऊपर चैट जीपीटी के संबंध में हमलोग बात किए अब एमबीए (MBR) के बारे में जानते है और दोनो को समझते है

MBR FULL FORM “MASTER BOOT RECORD” होता हैं जो CHAT GPT के जैसा था, इसको माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा 2015 में लाया गया था। आने के बाद यह कुछ दिन तक सभी को खूब पसंद आया लेकिन बाद में गलत चीज़े करने लगा किसी इसको फिर बंद कर दिया गया था।

CHAT GPT VS MBR यही फर्क है कि वह गलत चीजों करने लगा था और वह ज्यादा ADVANCE नहीं था और CHAT GPT उससे बहुत ज्यादा ADVANCE हैं।

क्या चैट जीपीटी से यूट्यूबर्स के व्यूज में कमी आएगी? | Will Chat GPT reduce YouTuber’s views?

दोस्तों आपको क्या लगता है कि Chat GPT Open AI Hindi के आने से youtube को भी कोई खतरा हो सकता है। चलिए हम आप लोगों को थोड़ा विस्तृत में बताते हैं,कि Chat GPT केवल और केवल content के रूप में किसी भी चीज को लिख कर दे सकता है और इन सबको पढ़ते समय लोग ज्यादा भावुक और अटैच नहीं हो पाते हैं लेकिन यदि वहीं youtube की बात करे यूट्यूब पर content video के रूप मे होता है जो लोगों को ईमोशन से जोड़ देता है।

इसी वजह से ज्यादातर लोग वीडियो को देखना पसंद करते हैं। यदि आप एक यूट्यूबर हैं तो आप लोगों को डरने की बिल्कुल भी आवश्कता नहीं है। Chat GPT Open AI Hindi के आने से आप लोगों को कोई खतरा नहीं है।

Chat GPT से पैसे कैसे कमाए? | How to earn money from Chat GPT?

दोस्तों आप लोग Chat GPT Open AI Hindi की सहायता से ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं। तो आइए जानें लेते हैं कि वो कौन कौन से तरीके हैं जिनसे हम लोग अनलाइन पैसे कम सकते हैं –

  1. Content Writing करके –

ऐसे बहुत से Writing Tool है जिसकी सहायता से आप लोग किसी भी तरह के Content लिख सकते हैं जिससे आप लोग पैसा कमा सकते हैं।

  1. असाइनमेंट करके – 

बहुत से स्कूल और कॉलेज में विद्यार्थियों को कई तरह के Assignment अलग अलग विषयों पर लिखने के लिए दिए जाते हैं। आप लोग Assignment लिखकर उस पर प्रत्येक Assignment के हिसाब से लोगों से पैसे चार्ज कर सकते हैं। यह भी एक Chat GPT से पैसा कमाने का तरीका है।

  1. Youtuber बनके – 

यदि आप Chat GPT को एकदम अच्छी तरह से Use करना जानते हैं तो आप उस को एक youtube channel बनाकर अपने Videos के माध्यम से अन्य लोगों को Chat GPT को इस्तेमाल करने का एक अच्छा तरीका सीखा सकते हैं।

ऐसा करने से आपके Videos पर ज्यादातर Views आएंगे इसके पश्चात आप लोग अपने YouTube Channel पर Google Adsense के द्वारा भी एक मोटी कमाई कर सकते हैं।

  1. खुदका ब्लॉग बनकर – 

इस समय ज्यादातर लोग इस Tool के बारे में जानना चाहते हैं तो यदि आप लोग अपना वेबसाइट बनकर उस पर इन चीज़ों के बारे में बताएंगे तो निश्चित रूप से आप लोगों की वेबसाइट पर Traffic आएगा।

फिर आप लोग अपनी Website को Adsense की सहायता से अप्रूवल लेकर एक अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Chat GPT Kya Hai Conclusion –

तो अब हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल (Chat GPT Open AI Hindi) द्वारा बताई गई जानकारी आप लोगों को अच्छी लगी हो और आप हमारे द्वारा बताई गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के पास शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें।

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आप लोगों को आज कि इस आर्टिकल (Chat GPT Open AI Hindi) को पढ़कर बहुत अच्छा लगा होगा और आप लोगों के सभी संदेह खत्म हो गए होंगे।

यदि इस टॉपिक से संबंधित कोई भी जानकारी यदि छूट गई हो तो आप हमें कमेंट में जरूर बताएं और यदि आप लोगों के पास इस टॉपिक से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं।

यह भी पढे :-

Chat GPT Open AI Hindi 2023 related FAQs –

Q. Chat GPT का फुल फॉर्म क्या है?

Chat GPT का फुल फॉर्म = Generative Pre-Trained Transformer होता है।

Q. Chat GPT की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

Chat GPT Open AI Hindi की ऑफिशियल वेबसाइट Chat.openai.com है।

Q. Chat GPT कब लॉन्च हुआ?

Chat GPT 30 नवंबर 2023 को लॉन्च हुआ था।

Q. Chat GPT कौन सी भाषा मे लॉन्च हुआ?

Chat GPT English और Hinglish भाषा में लॉन्च हुआ है।

Q. Chat GPT क्या math के सवालों का जवाब दे सकता है?

ये आप लोगों के प्रश्नों का उत्तर दे सकता है लेकिन वो उत्तर कितना सही है या कितना गलत है। इसकी कल्पना करना मुश्किल है।

Leave a Comment