Google को किसने बनाया? | Google का मालिक कौन है?

Google को किसने बनाया :- क्या आपको पता है Google kya hai?, (Google को किसने बनाया) Google kisne Banaya? और Google Kaise Kam karta hai? यदि नहीं तो आज हम इस पोस्ट के माध्यम से गूगल से जुड़ी तमाम जानकारी आपको बताएंगे। इसको जानने के लिए आप हमारे इस पोस्ट से अंत तक जुड़े रहे।

आजकल के रोजमर्रा की जिंदगी में कौन नहीं इंटरनेट का इस्तेमाल करता होगा, अपने किसी भी सवाल के जवाब के लिए सबसे पहले Google को ही खुलते हैं। लेकिन क्या आप लोगों को पता है की Google kya hai इसका मालिक कौन है और Google का इस्तेमाल कैसे और क्यों किया जाता है?

अक्सर हमारे साथ देखने को मिलता है जब हम किसी चीज या फिर किसी शब्द से अनजान होते हैं तो उस शब्द को समझने के लिए हमें Google में Search करना होता है और Search करते ही हमें उसका Result भी बहुत ही जल्द एवं आसानी से मिल जाता है, जिसके लिए हमें थोड़ा भी इंतजार नहीं करना पड़ता है।

Google को किसने बनाया
Google को किसने बनाया?

गूगल क्या है?( Google kya hai ) | Google को किसने बनाया?

मुझे नहीं लगता है कि आप लोगों को Google का नाम बताने का कोई जरूरत होगा। आप में से लगभग सभी लोग भली भांति जानते ही होंगे, लेकिन यहां पर मैं बता दूं Google एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर सभी तरह के सूचनाओं व जानकारियों का भंडार होता है। जिसकी मदद लेकर हम अपने सभी सवालों के जवाब आसानी से जान पाते हैं जिसके सहायता से हम सभी के उज्जवल भविष्य का भी विकास होता है।

अतः गूगल सीधे तौर पर एक तरह का सर्च प्लेटफार्म होता है जो हमारे द्वारा दिए गए सूचनाओं और जानकारियों की मांगों को पूरा करता है।

गूगल अमेरिका का एक Multinational Technology Company है जो Google.Com और Search Engine के नाम से ज्यादा जाना जाता है। Google को Sergey Brin और Larry Page स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में इंटरनेट पे फाइलों को खोजने के लिए 1996 मे बनाया गया था। अब आपको समझ में आ गया 

गूगल अभी दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine है जिस पर हम किसी तरह का कोई सवाल Search कर सकते हैं, Google एक बहुत ही बड़ी Company है जिस के Products को हम सभी लोग अपने Mobile में तरह-तरह के चीजों के लिए इस्तेमाल करते हैं

जैसे :- Google Map, Google Drive, Google Chrome, Google Lens, Gmail इत्यादि

लगभग सभी देशों में गूगल को इंटरनेट का King भी कहा जाता है, वर्तमान समय में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला Search Engine Google ही हैं। Alexa Ranking के अनुमान के अनुसार गूगल हमेशा #1 पहले स्थान पर ही रहता है।

बात करें दूसरे स्थान की तो यहां पर गूगल किसी को कैसे आने दे सकता है यहां पर भी गूगल का ही कब्जा है जिसे हम सभी लोग Youtube के नाम से जानते हैं।

गूगल में हर सेकेंड 40,000 से 50,000 प्रश्नों को search किया जाता है। इसका मतलब है हर एक दिन में 4.5 बिलियन से अधिक प्रश्नों को खोजता है। उम्मीद है अब आप समझ गए होंगे आखिर Google दुनिया भर में पहला स्थान क्यों प्राप्त किए हुए हैं।

जो गूगल में हम Google.Com या Google के किसी भी अन्य Extension से गूगल को खोलते हैं तो हमें बिल्कुल साधारण सा Interface देखने को मिलता है पर ये साधारण सा दिखने वाला Interface दुनिया के सभी कोने में इस्तेमाल किया जा रहा है। सभी लोग इसे अपने जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल कर रहे हैं, कई लोग इसे ऑफिस में तो कुछ लोग घर पर भी यूज करते हैं आज हर कोई Google को अपने रोजमर्रा की सवालों के समाधान के लिए अपनाते हैं।

गूगल का पूरा नाम क्या है | Google Ka Pura Naam Kya Hai?

Google (गूगल) एक तरह का शॉर्ट नाम है गूगल का पूरा नाम “GLOBAL ORGANIZATION OF ORIENTED GROUP LANGUAGE OF EARTH” है।

Google तो एक Search Engine है इसके साथ में ही यह एक बहुत बड़ी Multinational company भी है Advertisement Internet Analytics, Cloud Company, Play Store, इसके साथ साथ इसका खुदका Browser यहां तक कि इसका अपना Operating system (Android) भी है और गूगल इन सभी से अच्छा खासा पैसा कमाता है।

गूगल की शुरुआत कब हुआ | Google Ki Shuruaat ka Kab huaa?

Larry Page और Sargai brain ने अपने शुरुआती दौर में सर्च इंजन का नाम ‘बैकरब’ रखा था, बैकरब नाम रखने के पीछे एक रीजन यह भी था कि यह सर्च इंजन पिछली कड़ियों के आधार पर किसी भी दूसरे साइट की प्रायोरिटी तय करता था।

15 सितंबर 1947 को google.com डोमिन का पंजीकृत किया गया था, 4 सितंबर 1988 को इसका शुरुआत हुआ। एक किताब जिसका नाम Mathematics And Imagination जो कि Edward Kasner और James Newman के द्वारा लिखा गया है। उस किताब के ही एक शब्द से गूगल(Google) को प्रेरित होकर रखा गया था। अर्थात वह नंबर जिससे एक के बाद सौ से अधिक शून्य हैं।

जिस समय Google को बनाया गया था, उस समय Google का रिजल्ट पेजों की प्रायोरिटी पर निर्भर करता था, जो कि Web Page पर Keyboard की गणना से तय होता था। जबकि लैरी और सरगई के मुताबिक एक बेहतर Search System वह होता है जो web page से संबंधित पूरी Information दे इसी के कारण उन्होंने अपने नए तकनीक को पेज रैंक (Page Rank) नाम दिया है।

गूगल का इतिहास (History of Google) | Google को किसने बनाया?

गूगल की इतिहास की बात करें तो गूगल को Stanford University California में पढ़ रहे दो PHD के छात्रों Larry Page और Sergey Brin द्वारा 1995ईo में विकसित किया गया था, इन्हीं के द्वारा शुरुआती दौर में गूगल का नाम Back Rub रखा गया था।

दरअसल इन दोनों छात्रों ने अपने PHD की पढ़ाई की रिसर्च के दौरान कल्पना किया था कि क्या एक वेबसाइट को दूसरे वेबसाइट के साथ तुलना करके रैंक किया जा सकता है। शुरुआती दौर में Backrub (Google) ऐसे ही काम करता था। जो भी शब्द सबसे अधिक सर्च होता था वह सबसे अधिक जिस पेज में किया जाता था वह वेबपेज उतना ही रैंक होता था। इसके करीब एक साल बाद ही 1947 में Backrub नाम को बदल कर गूगल(Google) कर दिया गया, जो गूगल किताब से लिया गया है।

गूगल ने 1998 ईo में अपना सबसे पहला होम पेज बनाया है इसका नाम Doodle था बात करें वर्तमान की तो वर्तमान में गूगल(Google) 2000 ईo से भी अधिक होम पेज बदलता है।

हाल ही में 2000 ईo में गूगल ने Google AdWords लॉन्च किया है जो कि एक ऑनलाइन विज्ञापन देने वाला दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा कंपनी है, गूगल कि इस सर्विस के कारण कितने लोग अपने बिजनेस को Grow कर रहे हैं। आपके वेबसाइट या यूट्यूब पर जितने भी विज्ञापन देखने को मिलते हैं उनमें से ज्यादातर गूगल के द्वारा ही दिखाया जाता है।

ऐसे ही गूगल धीरे-धीरे अपने सभी कंपनी को विकसित किया, जिसमें 2004 ईo में गूगल ने Gmail सर्विस का शुरुआत किया और आज के जमाने में Gmail दुनिया का सबसे बड़ा Mailing प्लेटफार्म पर बना हुआ है।

फिर 2005 ई० में गूगल ने Keyhole को खरीदा जो Map बनाने वाली कंपनी है और आज इसे सभी लोग “Google Map” के नाम से जानते हैं और ये ही नहीं 2006 ईo में गूगल ने यूट्यूब को खरीद लिया है। जो कि बहुत बड़ी कंपनी है और 2007 ईo में गूगल ने एंड्राइड को खरीदा, जो मोबाइल में इस्तेमाल होता है एंड्रॉयड बेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम है।

गूगल ने क्रोम ब्राउजर(Chrome Browser) को 2008 ईo में लांच किया है जो अभी के समय में पूरे दुनिया में सबसे पसंदीदा बेव ब्राउजर है और इसके साथ ही 2008 ईo में ही गूगल ने प्लेस्टोर(Play Store) को लांच किया है। जहां पर सभी यूजर किसी भी प्रकार के एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं, Alphabet की स्थापना गूगल ने ही 2015 ईo में किया था।

गूगल इतने पर भी नहीं रुका साल 2016 ईo में गूगल मोबाइल इंडस्ट्री में आया और Google pixel नामक एक मोबाइल को लांच किया, जो आज गूगल दुनिया के हर कोने में इंटरनेट कंपनियों में बेशुमार है क्या आपको पता है गूगल एक दिन में 120 मिलियन अमेरिकन डॉलर से भी अधिक कमाई करता है। सुंदर पिचाई वर्तमान समय में गूगल के CEO हैं जो कि एक भारतीय मूल के हैं।

गूगल की सेवाएं (Service of Google) | Google को किसने बनाया?

गूगल अपने सभी यूजर्स को अनेकों तरह की सेवाएं प्रदान करता है जिसमें से मैंने नीचे आपको कुछ सर्विस के बारे में बताया है जिसे लगभग लगभग सभी लोग इस्तेमाल करते हैं

  1. Search – गूगल सर्च (Google Search) की मदद से आप अपने किसी भी सवाल को इंटरनेट की मदद से जान सकते हैं।
  1. Play Store – प्ले स्टोर के द्वारा आप अपने किसी भी एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।
  1. Android – एंड्राइड का इस्तेमाल लगभग सभी लोग करते हैं जो कि एक Operation system है।
  1. Chrome – इस दुनिया का सबसे पसंदीदा और भरोसेमंद ब्रेव ब्राउजर माना जाता है।
  1. Google Maps – गूगल मैप का इस्तेमाल अंजान जगह पर जाने के लिए किया जाता है।
  1. YouTube – यूट्यूब सबसे बड़ा प्लेटफार्म है इसे लगभग सभी लोग अपने दैनिक जीवन में इस्तेमाल करते हैं।
  1. Google AdWords – गूगल एडवर्ड्स के विज्ञापन के माध्यम से आप अपने बिजनेस को लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं।
  1. Gmail – जीमेल के द्वारा आप इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में अपने संदेशों को भेज सकते हैं।
  1. Google Translate – गूगल ट्रांसलेट से आप अपने भाषा को 100 से भी ज्यादा अनुवाद भाषाओं में व्यक्त कर सकते हैं।
  1. Google Photos – अपने फोटो या वीडियो को सुरक्षित इंस्टॉल करने के लिए आपको गूगल फोटो का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :-

Google को किसने बनाया से संबंधित FAQs:-

Q. गूगल(Google) को किसने बनाया?

अमेरिका के दो PHD छात्र Larry Page और Surgey Brin के द्वारा बनाया गया था।

Q. गूगल (Google) किस देश की कंपनी है?

गूगल अमेरिका की एक मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है, जिसका हेड ऑफिस कैलिफ़ोर्निया है।

Q. Google का पूरा नाम (Google ka full form)

“Global Organisation Of Oriented Group Language of Earth” Google के Full form को हिंदी में पृथ्वी की केंद्रित समूह भाषा के वैश्विक संगठन यानी Google कहा जाता है।

Q. गूगल(Google) का नाम कैसे रखा गया था?

गूगल(Google) का नाम गणित की एक किताब एक शब्द से लिया गया है जिसका नाम Google1 यदि 1 Google का मान 10 को 100 बार गुणा करना होता है

Q. गूगल(Google) के CEO कौन है?

गूगल(Google) के CEO एक भारतीय मूल के है जिनका नाम सुंदर पिचाई है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने बताया कि गुगल को किसने बनाया (Google Ko Kisne Banaya?) इसमें मैं आपको सारी जानकारी विस्तारपूर्वक बताया है, अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे शेयर करे और अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल है तो comment करके जरुर बताये धन्यवाद!

Leave a Comment