Sim Port Kaise Kare [Airtel, Jio, Vi, Bsnl] 2022 में फ्री में सिम पोर्ट करने का तरीका?

Sim Port Kaise Kare :- क्या आप लोग भी अपने वर्तमान टेलीफोन कंपनी से खुश नहीं है और दूसरे नेटवर्क के साथ अपने सिम को पोर्ट करना चाहते हैं। तो इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि Sim Port Kaise Kare और इसके साथ ही सिम पोर्ट करने का ऑनलाइन तथा ऑफलाइन का आसान तरीका जिससे आप आसानी से सिम पोर्ट कर पाएंगे।

Telecom Regulatory यानी TRAI ने लोगों को यह अधिकार दिया है की अगर आपलोग किसी भी सीम प्रोवाइडर कंपनी से खुश नहीं है तो आप अपने सिम को अपने मुताबिक किसी दूसरी कंपनी में पोर्ट यानी उस कंपनी में ट्रांसफर कर सकते हैं जो आपको पसंद है और हम यह भी ध्यान रखेंगे की Mobile Number Port करने के दौरान हमें किस प्रकार की सावधानियां रखनी है। जिससे आपका नंबर सही तरीके से दूसरे टेलीकॉम कंपनी में ट्रांसफर हो जाए।

सिम पोर्ट का कोड वर्ड MNP यानी Mobile Number Porting मोबाइल नंबर पोटेबिलिटी होता है सिम पोर्ट करने के लिए नियम 2022 में क्या है और सिम पोर्ट करने के कौन-कौन से आसान तरीके हैं?

Sim Port Kaise Kare

SIM को Port करने के फायदे क्या है?[Sim Port Kaise Kare]

 Sim Port करने के फायदे निम्न है :

1. आपलोग के पुराने कंपनी के सिम में किसी ना किसी प्रकार की दिक्कतें आए दिन आता रहता है जैसे नेटवर्क का ना मिलना नेट का स्लो चलना तो आप ऐसे केस में बहुत ही आसानी से अपने सिम को नई कंपनी में पोर्ट करवा सकते हैं।

2. जब आप अपने सिम कंपनी को पोर्ट का मैसेज भेजते हैं तो आपको उस कंपनी से एक कॉल आता है और पूछा जाता है कि आप किस वजह से नंबर Port करवाना चाहते हैं यदि आपको उस कंपनी की डाटा पैक की प्राइस से कोई समस्या है तो वह आपको कई अच्छे ऑफर भी देने की कोशिश करते हैं इस तरह आप कंपनी से अच्छे ऑफर पा सकते हैं।

3. इन सभी क्रिया के बाद अगर आपका नंबर नई सिम पर एक्टिव हो जाता है तो यहां पर भी आपको नए ऑफर मिलेंगे और Jio में देखा जाए तो यहां पर आए दिन नए-नए ऑफर मिलते रहते हैं Jio में Port करने के बाद आप इसमें सस्ते इंटरनेट का फायदा भी उठा सकते हैं

SIM को Port करने के नुकसान क्या क्या हैं?[Sim Port Kaise Kare]

1. अगर आप Sim Port कराते हैं और Sim Port हो जाता है तो पुराने सिम में मौजूद आपका पूरा डाटा पैक, बैलेंस फालतू चला जाता है। आप इसका प्रयोग नहीं कर सकते हैं नई सिम में आपको फिर से रिचार्ज करवाना होता है।

2. अगर आपके पास किसी भी कंपनी का सिम है और आपको उसे Port करवाना हैं तो आप उसे 90 दिनों के बाद ही MNP करवा सकते हैं इसीलिए आपको अपने नंबर को सोच समझकर हैं MNP करवाना चाहिए क्योंकि एक बार सिम Port होने के बाद आपको कम से कम 90 दिन तक यूज करना होगा।

SIM PROVIDEROFFICIAL WEBSITE
JIOWWW.JIO.COM
AIRTELWWW.AIRTEL.IN
VIWWW.MYVI.IN
BSNLWWW.BSNL.CO.IN

Mobile Number Porting या MNP क्या होता है [Sim Port Kaise Kare]

कई लोगों से अक्सर यह सुनने को मिलता है कि वे लोग टेलीकॉम कंपनी के सिम कार्ड का इस्तेमाल करते तो हैं, लेकिन वेलोग उस कंपनी के ऑफर या नेटवर्क से खुश नहीं रहते हैं तो वे बिना अपने नंबर को बदलें उसी नंबर के साथ अपने नंबर को दूसरी टेलीकॉम कंपनी में Port यानी बदलना चाहते हैं इसे ही MNP कहा जाता है।

MNP Code यह एक ऐसा सीक्रेट कोड होता है जो इस चीज को वेरीफाई करता है जो सिम को आप पोर्ट करना चाहते हैं वह वास्तव में आपका ही है। बात करें MNP का तो इसका फुल फॉर्म होता है Mobile Number Portability. और यह कोई आपको वर्तमान सर्विस प्रोवाइडर द्वारा प्रोवाइड यानी सिम कार्ड कंपनी द्वारा दिया जाता है और आपको यह Code उस कंपनी को देना होता है जिस कंपनी में आपको  SIM पोर्ट करवाना है।

Mobile Number Port करवाने से पहले इन बातों का ध्यान रखें। [Sim Port Kaise Kare]

मोबाइल नंबर पोर्ट करने का तरीका जानने से पहले कुछ जरूरी बातों का जरूर ध्यान रखे जो नीचे दिया गया है

जिस नंबर को आप Port करवाना चाहते हैं वह ज्यादा से ज्यादा 90 दिन का ही पुराना हो, साथ ही इन 90 दिनों के बीच कम से कम एक बार रिचार्ज किया गया हो ऐसा होने पर ही आप उस मोबाइल नंबर को Port करवा सकते हैं।

Mobile Number Port करने के लिए बहुत जरूरी है कि उस सिम में कम से कम Text message भेजने के लिए न्यूनतम बैलेंस हो। इसीलिए जरूरी है कि या तो आपके सिम में कोई अनलिमिटेड प्लान हो या उस Number के अकाउंट में एक या दो रुपए का बकाया बैलेंस हो।

और साथ में यह ध्यान रखें कि आप अपना Mobile Number उसी राज्य में पोर्ट करवा सकते हैं, जिस राज्य का आपका मोबाइल नंबर है आप दूसरे राज्य में भी मोबाइल नंबर पोर्ट करवा सकते हैं लेकिन उसका थोड़ा अलग नियम है।

Postpaid Number से Prepaid Mobile Number में Port करवाना बहुत आसान है अगर आपके पास postpaid मोबाइल है तो उसे Prepaid करवाने से पहले थोड़ा विचार कर ले।

अगर आप एक नंबर को बार-बार पोर्ट करवाना चाहते हैं तो करवा सकते हैं इसकी कोई सीमा सुनिश्चित नहीं है। लेकिन मेरी माने तो एक नंबर को बार-बार पोर्ट करवाना सही नहीं है।

कई लोगों का सवाल होता है की अगर हम Number Port करवाते हैं तो हमें उस नंबर का ID Proof दिखाना होगा जो उस नंबर पर पहली बार दिया जाता है लेकिन इसकी कोई जरूरत नहीं होती है Number Port करवाने में किसी तरह का कोई पुराना ID Proof नहीं लगता है इसके लिए आपको एक नया ID Proof देना है और इस ID से ही नंबर को पोर्ट कर दिया जाता है।

MNP, Port Code कैसे मंगाए? [Sim Port Kaise Kare]

यदि आपको भी अपना नंबर पोर्ट करवाना है तो आपको एक MNP UPC Code की जरूरत होता है जो कि आपको अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से ही बहुत आसानी से प्राप्त हो जाएगा MNP UPC Code नंबर कैसे प्राप्त करते हैं इसके बारे में थोड़ा विस्तार से जानते हैं।

  • सबसे पहले अपने फोन को Open करके मैसेज बॉक्स में जाएं और मैसेज ऐप को ओपन करें
  • मैसेज ऐप Open करने के बाद मैसेज बॉक्स में टाइप करें PORT इसके बाद Space देकर अपना Mobile Number लिखकर इसे 1900 पर भेज दे
  • उदाहरण के तौर पर PORT {Space} 1234567890 क्या ध्यान रखें कि आपको हमेशा Port बड़े अक्षरों में ही लिखना होता है
  • इसके कुछ मिनटों के बाद आपको अपनी कंपनी के प्रोवाइडर के द्वारा एक MNP UPC Code भेजा जाएगा जो कि आपको Number Port में इस्तेमाल में आएगा इसे आप को संभाल कर रखना है
  • यह कोड लगभग 1 सप्ताह तक Valid रहता है इसके गूमने के बाद फिर आपको दूसरा एमएनपी कोड मंगवाना पड़ जाएगा।
  • इसके बाद आप अपने Original आधार कार्ड और कोड लेकर अपने आसपास के Mobile दुकान या फिर उस कंपनी के स्टोर पर जाए जिस कंपनी का आप Number Port करवाना चाहते हैं।
  • उस दुकान में आपसे आपका Mobile Number और Code मांगेगा।
  • जिसके बाद Number Port में लगा दिया जाएगा, ध्यान रखें Number Port के लिए वही व्यक्ति जाए जिसका आधार कार्ड हो।
  • और सभी प्रक्रिया के बाद आपको उस कंपनी का सीम दे दिया जाएगा, जिसे पोर्ट होने के बाद आपको अपने फोन में लगाकर चालू करना है।

सभी Mobile कंपनी का Number Port करने का कुछ न कुछ चार्ज रहता है जिसे आपको भुगतान करना होता है, इस भुगतान के बदले कंपनी आपको कोई ना कोई नया प्लान भी देता है और यह उस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन कंपनी का प्लान ले रहे हैं उसका चार्ज कितना है।

यदि आप अपना Number जल्दबाजी में किसी कंपनी को Port करवाने के लिए दे देते हैं और आपका बाद में Number Port करवाने का मन नहीं करता है तो Port के लिए दूसरी कंपनी में Prequest डालने के 24 घंटे के भीतर यदि आप CANCEL लिखकर फिर Space देकर उन्हें 1900 पर भेज देते हैं तो आपका Number Port होने से रोक दिया जाता है जिसके बाद आप अपने मौजूदा कंपनी से जुड़े रह सकते हैं।

ऑनलाइन मोबाइल नंबर पोर्ट करने का तरीका क्या है? [Sim Port Kaise Kare]

कंपनियों ने अपने ग्राहकों को और ज्यादा से ज्यादा सुविधा देने के लिए आजकल घर बैठे Mobile Number Port कराने की सुविधा भी देनी शुरू कर दी है। लेकिन हर कंपनी की अपनी अलग-अलग सुविधा होती है लेकिन आपके लिए बहुत जरूरी होगा कि आप जिस टेलीकॉम कंपनी में अपना नंबर पोर्ट करवाना चाहते हैं, उस कंपनी कि अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर Mobile Number Port करने का सही तरीका और जानकारी प्राप्त कर ले।

वेबसाइट से जानकारी प्राप्त करने के बाद यदि वह कंपनी आपको सही लगता है तो आप उस कंपनी के वेबसाइट के जरिए अपना Mobile Number Port के लिए आवेदन कर सकते हैं जो कि आप घर बैठे भी ऑनलाइन कर सकते हैं उसके बाद उस कंपनी का एक प्रतिनिधि आपके घर आकर Mobile Number Port करने के कागजात से जुड़ी सारी प्रक्रिया पूरी करेगा और आपको एक नया सिम देकर जाएगा इन सभी क्रियाओं के लिए वह चार्ज भी लेगा जो कंपनी द्वारा लिया जाता है।

उसके बाद आपको जो कंपनी द्वारा सिम दिया गया है वह आपको Port होने के बाद अपने फोन में डालना होगा। जिसके बाद आपके फोन में दूसरी कंपनी का नेटवर्क दिखाई देने लगेगा और यहां पर मैं आपके सुविधा के लिए बता दूं कि Number Port कराने की सुविधा हर शहर में नहीं दी जाती है यह केवल विकसित शहरों में दिया जाता है।

Mobile Number Port के दौरान इन बातों का रखें विशेष ध्यान

सबसे पहले तो आप इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आप जिस नंबर को पोर्ट करवाना या करना चाहते हैं क्या उस कंपनी के Number Port में किसी तरह का कोई परेशानी तो नहीं है या आप जिस कंपनी में करवा रहे हैं उस कंपनी के Number Port में किसी तरह का कोई परेशानी नहीं है ना। इसीलिए अगर आपके आस पास कुछ लोग उसी कंपनी का नंबर पोर्ट का उपयोग कर रहे हैं तो आप उनसे कुछ सलाह पहले जरूर ले लें।

Mobile Number Port कराने के लिए जैसे आप कोड मांगते हैं उसके थोड़े देर बाद ही आपको अपनी मौजूदा Mobile Number कंपनी की तरफ से कॉल आना शुरू हो जाता है इसके दौरान वह आपको आकर्षक ऑफर बताते हैं।

और साथ में ही Port न कराने की सलाह देते हैं इसीलिए आप इनके बहकाबे में ना आना है। ये सिर्फ आपको नंबर पोर्ट ना कराने के लिए लालच देते हैं ऐसा ना करने पर आपको फिर से पुराने ऑफर मिलने लगते हैं जिससे आप परेशान होते हैं।

Port के लिए आवेदन करने से पहले आप अपने Number का सारा बैलेंस खत्म कर ले क्योंकि जब एक बार आप नई कंपनी में चले जाते हैं तो आपको पुराना किसी तरह का कोई बैलेंस नहीं दिया जाता है।

अन्य टॉपिक्स पढ़े :-

Sim Port Kaise Kare FAQs :-

Q. घर बैठे सिम पोर्ट कैसे कराए?

घर बैठे सिम पोर्ट करवाने के लिए आपको जिस कंपनी में पोर्ट करवाना है उसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर बुकिंग करना होगा, ऑफिसियल वेबसाइट लेख में ऊपर बताया गया है

Q. Sim Port Kaise Kare 2022?

सिम पोर्ट करने के लिए जितने प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है वह विस्तारपुर्बक ऊपर लेख में दिया गया है

Q. सिम पोर्ट में कितना समय लगता है 2022?

सिम पोर्ट में कितना समय लगता है इसका कोई एक समाये नहीं है यह निर्भर करता है आपके सिम प्रोवाइडर पर

Q. एक सिम को कितनी बार पोर्ट किया जा सकता है?

इसका कोई लिमिट नहीं है बस आपको एक बार पोर्ट होने के बाद दुसरे बार पोर्ट करने के लिए 90 दिनों का समय लगता है

अंतिम शब्द (Sim Port Kaise Kare)

यदि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तो को शेयर करें और यदि हम से इस आर्टिकल में कुछ जानकारी छूट गई हो तो इसे Comment Box में लिख कर हमे सूचित जरूर करे ताकि हम उसे जल्द से जल्द सुधारने की पूरी कोशिश करेंगे। यहां तक आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

Leave a Comment